FastComet se Hosting कैसे खरीदें? [70% OFF]- हिंदी जानकारी

­Internet में आपको हज़ारों articles ऐसे मिल जाएंगे जो आपके सवाल blog kaise shuru karen का जवाब दे देंगे लेकिन उनमे से ज़्यादातर आपको सिर्फ starting के कुछ steps के बारे में ही बताएंगे।

जैसे कि आप hosting या कोई blogging का platform चुन लीजिये या domain register कर लीजिए। लेकिन यह इतनी आसानी से समझ नहीं आता।

Blog को शुरू करने से पहले आपको उसके Topic के बारे में सोचना चाहिए कि आप किसपर लिखना चाहते है, आप किस तरह अपना content बनाएंगे और उस पर कैसे monetization strategy लगाएंगे।

इस Guide में आपको हम हमारे experience से वो services और बातें बताएंगे जिनको हमने खुद use किया है और जिनपर हमे पूरा trust है।

FAQ:  फ्री में Blog या website कैसे बनाये (HOW TO START A BLOG FOR FREE?)

जी हां यह बिल्कुल possible है। अगर आप चाहते हैं कि आप blogging को अपनी hobby की तरह शुरू करें तो आप इसे आसानी से free में कई platforms पर शुरू कर सकते है। जैसे- WordPress, Wix, Weebly,Medium,Ghost,Tumblr  आदि।

लेकिन अगर आप free platform पर blog लिख रहे होंगे तो उसपर आपको पैसे कमाने के options (monetization options) कम ही दिखेंगे।

ज़रा सोचिए कि आपने इसे एक hobby की तरह शुरू किया और कुछ समय बाद आपको realize हुआ कि यह तो आपकी dream job है और आप blog लिख कर पैसे कमाना चाहते हैं।

उस वक़्त आपको अपना सारा blog content, images आदि जो जो आपने free platform पर बनाया था वो सब एक paid platform पर move करना पड़ेगा। जिसके लिए आपको technical specialist की मदद लेनी ही पड़ेगी। जिसका सीधा मतलब यह है कि आपको पैसे खर्च करके अपनी site को move करवाना पड़ेगा।

जो पैसे आपने free में ब्लॉग start कर के बचाये थे वो ही नहीं बल्कि उससे ज़्यादा पैसे दे कर अब आपको site को switch यानी move करवाना पड़ेगा।

1. WordPress पर ब्लॉग कैसे शुरू करे

Blogging platform कोनसा होना चाहिए यह बहुत महत्व रखता है। अगर आप अपनी ज़िंदगी में पहली बार blog बनाने का सोच रहे हैं तो आपको जरूर ऐसे platform की ज़रूरत पड़ेगी जो ज़यादातर लोग इस्तेमाल करते हैं, जो आसानी से maintain किया जा सकता है, जिसके users काफी ज़्यादा हो ताकि अगर आपको कभी help या advice की ज़रूरत पड़े तो वो आपकी मदद कर सकें।  आप same platform इस्तेमाल करने वालों को आराम से ढूंढ सकते हैं।

यदि यह सब आप भी चाहते हैं तो आपके लिए best choice WordPress.org है। WordPress वेबसाइट owners के लिए कई themes, widgets, marketing टूल्स आसानी से  मिल जाते हैं।

अब आपके मन में यह सवाल तो ज़ाहिर है आया ही होगा कि WordPress.com से free में hosting इस्तेमाल करें या पैसे लगा कर self-hosted ब्लॉग बनाये। अगर आप केवल fun के लिए blog बनाना चाहते हैं तो आपके लिए free WordPress.com एकदम सही है। पर यहीं अगर blog को शुरू करने के लिए serious हैं और आप इससे income बनाना चाहते हैं तो आपको hosting पर investment करने पर विचार ज़रूर करना चाहिए।

यह बात तो आप भी जानते हैं कि free में मिली हुई कोई भी चीज़ अच्छी ज़रूर होती है लेकिन उसमें कई limitations भी होती है। अगर आप free में WordPress.com पर अपना blog host करेंगे तो आप कई widgets नहीं इस्तेमाल कर पाएंगे और आप Ads भी नहीं दिखा पाएंगे।

Blogger- जो की एक free hosting platform है, आपको Ads चलाने में मदद ज़रूर करता है लेकिन इस hosting पर आपका blog उतना ज़्यादा पैसा नहीं कमा कर देगा जितना कि वही blog एक paid hosting पर कमा कर देगा।

आप में से कुछ यह ज़रूर सोच सकते है कि – कोई बड़ी बात नहीं है, free blog से शुरू करते हैं और फिर देखते है कि कैसे चलता है, बाद में paid platform ले लेंगे। लेकिन सचाई तो यह है कि क्योंकि आप beginner है इसलिए आपको बाद में blog content को अच्छे से transfer करने में मुश्किल आ सकती है।

जैसा कि मैंने पहले भी कहा, अगर आप एक successful website बनाने को लेकर serious हैं, तो आपको self-hosted blog बनाना चाहिए और वो भी WordPress content management system पे।

2. Domain Name चेक करें और Registration करें

जब आप Domain का नाम क्या रखें पर विचार कर रहे होते हैं तो आप कोई भी नाम से website का नाम रख सकते हैं। ज़्यादातर लोग अपनी site के main topic को धयान में रख कर domain name decide करते हैं।

लेकिन कई बार अलग सा fun नाम रखने से आपकी website दूसरी websites के मुकाबले अधिक उभर कर आएगी।

आपको कुछ बातों का ध्यान देना चाहिए। जैसे-

  •  अपने domain का नाम छोटा रखें और ऐसा रखे जो आसानी से याद हो जाये
  •  .com वाला domain लेने की सलाह हमेशा ही दी जाती है क्योंकि users को domain का नाम याद करते वक़्त अपने आप ही दिमाग मे सबसे पहले  .com ही आता है।
  • अपने domain name में numbers या hyphens(-) का इस्तेमाल न करे। इन्हें पढ़ने और याद करने में मुश्किल आती है।

आप domain name registration किसी भी company से कर सकते हो। ज़रूरी नहीं है कि आप जिससे hosting ले रहे हो उन्हीं से domain भी लें। हम आपको Godaddy site से Domain लेने की सलाह देते हैं।

आप Fastcomet से अपना WordPress blog की hosting ले सकते हैं।

3. Fastcomet से hosting कैसे ख़रीदें?

आपको हम पहले समझा देते हैं कि आपको हम आपके blog के लिए Fastcomet की hosting की सलाह क्यों दे रहे हैं। हमारी यह step by step guide की मदद से आप WordPress को install कर पाएंगे और आप देखेंगे कि आपकी website आसानी से बन जाएगी। इसे करने के लिए आपको केवल Fastcomet में कुछ buttons को click करना पड़ेगा जिसके लिए आपको किसी भी तरह की technical skill होने की आवयश्कता नहीं है।

आप जब एक hosting company चुनते हैं तो आप कोई भी समझौता नहीं कर सकते। आपको best और सबसे ज़्यादा भरोसेमंद hosting company को ही चुन ना चाहिए। Fastcomet सभी hosting companies से बेहतर है।

Hosting भरोसेमंद क्यों होनी चाहिए? क्योंकि यह आपकी website का सारा content, आपके घंटो की मेहनत और आपकी creativity की देखरेख एक hoster के ही हाथ में जाती है।

इसलिए आपके लिए बहुत ज़रूरी है कि आप यह देखें कि hosting company अच्छी हो और उसका customer support हमेशा आपकी मदद के लिए तैयार हो। यह सब आपको Fastcomet hosting में मिल जाएगा और इसके साथ साथ यह best cheap hosting plans भी देती है।

चलो काफी बातें हो गयी, अब हम काम शुरू करते हैं। Hosting को setup करते हैं। हम जानते हैं कि आप अपने पहले ब्लॉग पोस्ट को live देखने के लिए और इनतेज़ार नहीं करना चाहते होंगे।

 

Step 1: Get Started with Fastcomet and Choose Hosting Plan

सबसे पहले आप  Fastcomet Official Website पर जाये। यहाँ आपको “Plans & Pricing” पर click करना है।  

fastcomet

 

यह click आपको सीधा plans और उनके prices पर ले जाएगा।

यहां आपको shared Hosting के plans इस तरह देखने को मिलेंगे। यदि आपने hosting लेने का मन बना लिया है तो “GET STARTED” button पर click कीजिये।

Step 2: Add Domain

a. क्योंकि आपके पास पहले से ही domain है इसलिए आप “I already Have a domain” को select कीजिये।

b. अपने domain का नाम box में जहां “Enter your domain”  लिखा है वहाँ लिखिए।

c. Domain का नाम लिखने के बाद “USE THIS DOMAIN” पर click कीजिये।

 

 

Step 3: Enter Account Information

अपनी contact information डालिये और Account बनाइये।

create a fastcomet account

 

 

Step 4: Select Price

“PRODUCT INFORMATION” section में आप 12 months की जगह 36 months का “Period’ select कर सकते हैं क्योंकि 36 months option आपको best monthly payment का offer देगा।

choose month for hosting

 

Step 5: Extras

यह form आपको “EXTRAS” section में additional services और options देता है। पर अभी के लिए आपको इनपर ध्यान देने की ज़रुरत नहीं है क्योंकि यह सब आप बाद में भी ले सकते हैं। यदि आपको अभी समझ नहीं आ रहा है कि आपको यह option लेने चाहिए या नहीं तो आप इन्हे अभी के लिए “uncheck” कर दीजिये।

add your domain for buy hosting

Step 6: Choose Payment Method and Add Payment Details

Payment Complete कीजिये। 

select payment method details

 

Step 7: Place your Order

“Terms of Services ” का box “check” कीजिये, “HOT70CLOUD” coupon लगाइये और “COMPLETE ORDER” पर click कीजिये।

 

Hurrah! आपने Fastcomet पर अपना account बना लिया है। आपके Email ID में आपको Fastcomet hosting C-Panel और Payment Details मिल जाएगी। 

हम अपने अगले blog में आपको Fastcomet पर WordPress blog को install करना सीखाएंगे। बस कुछ दिन इंतज़ार कीजिये। हम जल्दी post लेकर आएंगे।

हमे उम्मीद है कि आपको हमारा article Fastcomet in hindi पसंद आया होगा। यदि हाँ तो इसे ज़रूर अपने सभी दोस्तों के साथ share करें ताकि किसी और का भी आपकी वजह से फायदा हो सके।

Click Here ->  Get Started with Fastcomet Hosting

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *