what is SEO in Hindi 2020 – On Page SEO and Off Page SEO

what is SEO in hindi –  

SEO  की मदद से हम घर बैठे लाखों करोड़ो लोगो तक अपनी बात पंहुचा सकते है चाहे फिर वो आप Video बना कर करें या फिर blog या website बना कर, उसपर content लिख कर। मगर क्या आप जानते है इतने लोगो तक आपका content पहुंचने के लिए आपका google पर rank करना ज़रूरी है। यानी कोई कुछ search करे तो आपकी website या blog जो आपने बनाया है वो google पहले या दूसरे page पर दिखाए।

इसे आप seo की मदद से कर सकते है। लेकिन इसके लिए ज़रूरी है की आपने content अच्छे से लिखा हो।जब आप एक अच्छा content लिख लेते है तो उसके बाद ज़रूरी है की आप SEO जिसका फुल फॉर्म है search engine optimization की मदद से अपने page को rank करवा सके इसलिए ये ज़रूरी है की आप थोड़ा SEO सीख लें।

SEO दो तरीके के होते है – (Types of SEO)

1 On Page SEO 

2 Off Page SEO

kya  hai on page SEO 

On Page SEO  ka kaam apki website के अंदर होता है। जैसे कि आपकी वेबसाइट कितनी user friendly है उसमे text और content किस तरीके से आपने पेश किया है। 

 On Page SEO ( in hindi )

1 Right keyword एंड सिंपल थीम

 अपनी website पर अच्छा content लिखे जिसमे सही keyword का इस्तेमाल आपने किया हो क्योंकि अगर आप keyword सही इस्तेमाल नहीं करेंगे तो ज़्यादा लोगो तक आपका content नहीं पहुंच सकता और website पर traffic कम आएगा। आपका content अगर अच्छा  है लेकिन आपने keyword को अपने content से match नहीं कराया तो google पर आपकी website ऊपर नहीं दिखाई देगी।सिर्फ इतना ही नहीं ये ज़रूरी है की आप अपनी website के लिए simple theme जो दिखने में भी अच्छी हो  और SEO friendly हो उसका इस्तेमाल करे अपनी वेबसाइट को बनाने के लिए इससे आपकी website के खुलने की speed अच्छी रहेगी।

2 Plugin

Plugin की मदद से हमारी website अच्छे से function कर पाती है। 

मगर बेफिज़ूल के plugin जो आपके काम ना आते हो उन्हें आप uninstall कर दे । क्योंकि ज़्यादा plugin यूज़ करने से आपके वेबसाइट की स्पीड पे असर पड़ता है और user को धीरे खुलने वाली वेबसाइट पसंद नहीं होती  है और यूजर आपकी धीरे खुलने वाली वेबसाइट पर रुकता नहीं और ज़ाहिर सी बात है अगर यूजर आपकी वेबसाइट पर रुकेगा नहीं तो google आपकी वेबसाइट को रैंक क्यों करेगा।

3 Alt text

जब आप image का इस्तेमाल करते है तो आपकी वेबसाइट खूबसूरत लगने लगती है लेकिन ध्यान रहे image को इस्तेमाल करते समय alt text का यूज़ करे। अपनी इमेज को 8 से 10 शब्दों में describe करें।  इससे search engines को आपके page का content समझ आ जाता है।

4 URL Structure

जो भी आपके keywords है आप कोशिश करे वो आप post के url में डाल सके। अपने keywords को url में एक बार से ज़्यादा repeat ना करें और अपने post के url को आप छोटा रखें।

5 Content 

आपके page पे जो content होगा वो उपयोगी होना चाहिए।

आपका content ऐसा होना चाहिए जो सामने वाले को आसानी से समझ आ सके और user को उससे कुछ सीखने को मिले और उसे सारी जानकारी मिल सके जिसे वो ढूंढ रहा है।  इसके लिए आप कोशिश करें की कम से कम 700 से ज़्यादा शब्दों का content लिखे और वो unique हो ना चाहिए ना की किसी का copy

6 Internal linking technique

Internal linking से आप अपने page पे लिखे article से अपनी website पर लिखे दूसरे articles visitor को दिखा सकते है। Internal linking आपके वेबसाइट के visitors और search engines दोनों के लिए बढ़िया है। आपके content पे कम से कम एक- दो interlink होने से आपकी ranking अच्छी होती है।

7 Fast pages / optimization

Google ये चाहता है की उसके users जो internet पर information ढूंढ रहे है वो information उन्हें जल्दी मिले ताकि उनका experience अच्छा रहे गूगल के साथ। इसलिए ये बहुत ज़रुरी है की आप अपनी website के pages को optimize रखे इससे आपकी site जो है वो rank करेगी गूगल पर। google का एक tool है page speed insights जो आपकी वेबसाइट का विश्लेषण करता है और आपकी वेबसाइट को optimize करने के suggestion देता है। कोशिश करे जो images आप website पर यूज़ करे उनका size 200 kb या उससे कम हो। आपका server response time 200 ms से कम हो।

 

Off Page SEO ( in hindi)

Off Page SEO वो सारी  technique होती है जिन्हे हम website के बाहर से करते है इसलिए इसे Off Page SEO कहा जाता है।  Google को ये कैसे पता लगाता है कि कोनसी website को उसे ऊपर दिखाना ये काफी चीज़ो पर निर्भर करता है लेकिन जो चीज़ सबसे ज़रूरी है वो होती है

1 Backlinks.

जब कोई दूसरी website आपके post का link share करता है उसे backlink कहते है।

ये एक तरह की publicity है जिसकी मदद से आपकी website google par rank करने लगती है।

जितने ज़्यादा आपके backlink होंगे उतने ही आपके post का रैंक होने का chance होता है।

लेकिन ध्यान रखे एक दिन में 4 -5 backlink से ज़्यादा ना बनाये और highest authority वाले domain से ही backlink लें। इसके अलावा आपके backlink relevant भी होने चाहिए यानि जिस website पर आपके article का लिंक है वो website पर content आपकी website के content से relvant होना चाहिए।

2 Social Media

आप social media का भी सहारा ले सकते है।

अपने post को वहा शेयर करके आप अपनी website पे traffic ला सकते है।

3 Guest Blogging

Guest Blogging से आप दूसरे की website के लिए article लिखते है जिसके बदले में आपको अपनी website के लिए link मिल जाता है और आपकी website पर traffic आता है। इसलिए ज़रूरी है कि आप एक अच्छा article लिखे ताकि लोग दूसरे की वेबसाइट पर आपका article read करके आपकी website पर आ जाए।

 

Conclusion

आपको हमारे आर्टिकल पड़ने के बाद यह तो समझ आ गया होगा की what is SEO in Hindi 2020 – On Page SEO and Off Page SEO tips दोनों ही आपकी website पर traffic लाने के लिए ज़रूरी है।  जो भी website आप बना रहे है आपको ये ध्यान रखना है कि आप एक अच्छा domain और hosting लें अपनी website को अच्छे से design करें अच्छा और fresh content लिखे सही keywords और headings का इस्तेमाल करें और अपने content को social media और backlinks के ज़रिये उसे promote करे।

See More:

keywords क्या होते है ? SEO ke liye kaise use kare?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *